Welcome Guest !

बुमराह को पोली उमरीगर, दिलीप सरदेसाई अवार्ड

 खेल जगत (DID NEWS) भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह रविवार को बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह के छाए रहे जब 2018-19 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्रतिष्ठित पोली उमरीगर पुरस्कार और दिलीप सरदेसाई पुरस्कार दिया गया। पोली उमरीगर ट्राफी सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को दी जाती है। इसके साथ प्रशस्ति पत्र, ट्राफी और 15 लाख रुपये की इनामी राशि मिलती है। दिलीप सरदेसाई पुरस्कार टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले और सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है। बुमराह ने 6 मैचों में 34 विकेट चटकाए जिसमें 3 बार वह पारी में 5 या इससे अधिक विकेट हासिल करने में सफल रहे।
सौराष्ट्र के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को बल्लेबाजों के बीच यह पुरस्कार मिला। उन्होंने 8 मैचों में 3 शतक और दो अर्धशतक से 52.07 की औसत से 677 रन बनाए। दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज बुमराह ने जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के दौरान टेस्ट पदार्पण किया और तब से उनका लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी है।
महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार पूनम यादव को मिला और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुना गया। इस लेग स्पिनर को हाल में अर्जुन पुरस्कार से भी नवाजा गया था। आस्ट्रेलिया में 2018-19 में पदार्पण करने वाले मयंक अग्रवाल को पुरुष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण जबकि 15 साल की शेफाली वर्मा को महिला वर्ग में यह पुरस्कार मिला। मुंबई के आलराउंडर शिवम दुबे को रणजी ट्राफी में सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर के लिए लाला अमरनाथ पुरस्कार दिया गया जबकि सीमित ओवरों की प्रतियोगिताओं में दिल्ली के नितीश राणा को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए यह पुरस्कार मिला। भारत की मध्यक्रम की बल्लेबाज दीप्ति शर्मा को सीनियर घरेलू सर्किट में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेट के लिए जगमोहन डालमिया ट्राफी दी गई जबकि जूनियर वर्ग में यह सम्मान शेफाली को मिला। वीरेंद्र शर्मा को घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुना गया जबकि रणजी ट्राफी जीतने के लिए विदर्भ क्रिकेट संघ को घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा,‘बीसीसीआई पुरस्कार आयु वर्ग से सीनियर स्तर तक मैदान पर शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मान्यता देने और साथ ही अपने दिग्गजों को सम्मानित करने का हमारा तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *