गेंदबाजों के कहर के आगे ढ़ेर हुए भारतीय बल्लेबाज

बांग्लादेश के खिलाफ पहले एक दिवसीय मुकाबले में भारतीय टीम की पारी काफी खराब स्तर पर शुरू हुई है। इस मुकाबले में के एल राहुल के अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम 186 का स्कोर बना सकी। बांग्लादेश की टीम को जीतने के लिए 187 रनों का लक्ष्य हासिल करना होगा। बांग्लादेश की टीम के गेंदबाजों ने इस मुकाबले में दमदार खेल दिखाया है। मुकाबले में सबसे अधिक शाकिब उल हसन चमके हैं, जिन्होंने भारत के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया। पारी के दौरान बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने शानदार फील्डिंग भी की है।

बांग्लादेश के कप्तान लिटन दास ने टॉस जीतकर मुकाबले में भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। इस मुकाबले में कुलदीप सेन ने भी डेब्यू किया है। हालांकि ऋषभ पंत को टीम से बाहर रखा गया है। बांग्लादेश के खिलाफ इस सीरीज से कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद सिराज जैसे कई खिलाड़ी टीम में वापसी कर रहे हैं। कई खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप के बाद आराम दिया गया था।

सुस्त रही पारी की शुरुआत

भारतीय पारी की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की थी। मुकाबले का पहला ओवर मुस्तफिजुर रहमान ने फेंका था। इसके बाद भारतीय टीम की पारी को जल्द ही पहला झटका 23 रन पर शिखर धवन के तौर पर लगा। शिखर धवन सीरीज के पहले मैच में कोई खास कमाल नहीं दिखा सके। उन्हें स्पिनर मेहदी हसन की गेंद पर बोल्ड होना पड़ा था। धवन ने 17 गेंद खेलते हुए सिर्फ सात रन बनाए। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भारतीय टीम की पारी को संभालने की कोशिश की। मगर ये कोशिश लंबे समय तक जारी नहीं रह सकी।

भारतीय टीम के दोनों दिग्गज खिलाड़ियों का विकेट एक ही ओवर में गिरा। शाकिब अल हसन ने दमदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए रोहित शर्मा को 27 रन के स्कोर पर बोल्ड किया। इसके बाद विराट कोहली शाकि की गेंद पर कप्तान लिटन दास को कैच थमा बैठे। मात्र 49 रनों पर भारत के तीन विकेट गिर चुके थे।

इसके बाद पारी संभालने के लिए श्रेयस अय्यर और केएल राहुल मैदान पर आए। दोनों ने लड़खड़ाती हुई भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों खिलाड़ियों ने मजबूत साझेदारी देने की कोशिश टीम को दी। मगर दोनों के बीच की साझेदारी अधिक लंबी नहीं चल सकी क्योंकि श्रेयस अय्यर 24 रनों की पारी खेलकर इबादत हुसैन का शिकार हो गए। उन्हें विकेट के पीछे मुशफिकुर रहीम के हाथों कैच होना पड़ा था। श्रेयस के पवेलियन लौटते ही भारतीय टीम पर भी काफी दबाव बढ़ गया था। क्रीज पर केएल राहुल और वॉशिंगटन सुंदर ने पारी को संभालने की कोशिश की।

केएल राहुल का अर्धशतक

इस मुकाबले में धीरे खेलते हुए कुछ शानदार शॉट्स की मदद से केएल राहुल ने अर्धशतक पूरा किया है। केएल राहुल ने 49 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया है। अर्धशतक लगाने में उन्होंने तीन चौके और तीन छक्के जड़े थे। केएल राहुल की पारी की बदौलत भारतीय टीम को थोड़ी स्थिरता मिली थी।

हालांकि भारत को पांचवा झटका भी काफी जल्दी लगा, जब वॉशिंगटन सुंदर पवेलियन लौटे। ये भारत को पांचवा झटका था। जल्द ही भारत का छठा विकेट शाहबाज अहमद के तौर पर गिरा जो निराशाजनक रूप से बिना खाता खोले ही आउट हुए। इबादत हुसैन ने शाहबाज को अपना शिकार बनाया। वहीं शाकिब ने चौथा विकेट भी झटका है, जो शार्दुल ठाकुर का था। वो जो रन बनाकर आउट हुए। वहीं क्रीज पर आए दीपक चाहर भी शाकिब अल हसन का सामना नहीं कर सके और अपना विकेट जीरो रन पर गंवा बैठे। उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया गया। हालांकि दीपक ने रिव्यू लिया था, मगर बॉल पहले बैड से लगने के बाद बैट से टकराई थी जिस कारण वो आउट हो गए। इसके बाद भारत को बड़ा झटका केएल राहुल ने भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाकर 70 गेंदों में 73 रन बनाए और पवेलियन लौटे। केएल राहुल ने अपनी पारी में पांच चौके और चार छक्के जड़े है। केएल राहुल को इबादत हुसैन ने अनामुल हक के हाथ कैच कराया है। इसके बाद डेब्यू कर रहे कुलदीप सेन मैदान पर आए है। बता दें कि भारतीय टीम के लिए एक दिवसीय मुकाबले में डेब्यू करने वाले कुलदीप सेन 250वें खिलाड़ी है।

ये रहा दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप सेन

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, नजमुल हुसैन शंटो, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, इबादत हुसैन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *