Thursday, October 28Welcome Guest !

ड्रग्स की जानकारी देने वाले को मिलेगा नकद इनाम : गुजरात सरकार

अहमदाबाद: गुजरात सरकार ने ड्रग्स के खतरे को काबू करने के मकसद से बुधवार को नकद इनाम देने की योजना की शुरुआत की है. इसके तहत ड्रग्स की सूचना देने वाले को जब्त खेप की कीमत की 20 फीसदी तक की राशि नकद पुरस्कार के रूप में दी जाएगी चाहे सूचना देने वाला सरकारी अधिकारी हो या कोई अन्य व्यक्ति.

 

लंबी तटीय रेखा के चलते गुजरात में पाकिस्तान, ईरान और अफगानिस्तान से ड्रग्सों की खेप तस्करी कर लाए जाने के मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है. पिछले महीने कच्छ जिले की मुंद्रा बदरगाह पर 21,000 करोड़ रुपये कीमत की 2,988.21 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई थी.

 

नशे की चपेट में जाने से बचाने के लिए इस योजना की शुरुआत- हर्ष सांघवी

 

राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने संवाददाताओं से कहा कि युवाओं को नशे की चपेट में जाने से बचाने के लिए इस योजना पर काफी समय से विचार-विमर्श जारी था. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बुधवार को इसे लागू करने का फैसला लिया.

 

दरअसल, ड्रग्स से संबंधित मामले लगातार देखने को मिल रहे हैं. यूवा वर्ग की संख्या इन मामलों में अधिक देखी जा रही है. वहीं, यूवाओं को ड्रग्स से दूर रखने के लिए इस तरह की योजना को लाना सरकार ने उचित समझा है. सरकार ने कहा कि, आम नागरिक से लेकर कोई भी सरकारी अधिकारी अगर इस तरह के मामले की जानकारी देता है तो उसे इनाम के तौर पर नकद राशि दी जाएगी. सरकार का मानना है कि, ऐसा करने से लोग जागरुक तो होंगे ही साथ ही पुलिस को मामले की सूचना भी मिलेगी.