Thursday, October 28Welcome Guest !

दिल्ली : एक सप्ताह तक कैसा रहेगा मौसम, गर्मी से मिलेगी राहत ?

नई दिल्ली,  राजधानी में रविवार सुबह मौसम साफ है। धूप निकली हुई है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी। अगले छह दिन तक दिल्ली का मौसम कुछ ऐसा ही बना रहेगा। रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इस वजह से उमस भरी गर्मी हो सकती है।

इससे पहले शनिवार को तेज धूप निकलने से अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। इस वजह से उमस भरी गर्मी महसूस की गई। मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जारी की थी लेकिन बारिश नहीं हुई। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम 35.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि अगले छह दिन बारिश होने की खास संभावना नहीं है लेकिन उसके बाद कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है।

प्रदूषण के स्तर में आंशिक बढ़ोतरी

दिल्ली एनसीआर में शनिवार को हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई लेकिन पिछले दिन के मुकाबले प्रदूषण के स्तर में आंशिक बढ़ोतरी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 125 दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले 108 था।

फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 159, गाजियाबाद का 180, गुरुग्राम का 118 व नोएडा में एयर इंडेक्स 121 दर्ज किया गया। इन सभी शहरों में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स 204 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 144, गाजियाबाद का 136, रुग्राम का 102, नोएडा का 111 व ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स 142 दर्ज किया गया था।

सफर इंडिया के अनुसार उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही धूल भरी हवा के कारण प्रदूषण में आंशिक बढ़ोतरी हुई है। अगले तीन दिनों तक दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में ही रहने का अनुमान है।