Thursday, October 28Welcome Guest !

दिल्ली : न्यू अशोक नगर, एक दशक बाद खुला नया डाकघर

नई दिल्ली,  न्यू अशोक नगर गली नंबर-10 में शुक्रवार को उप डाकघर खुलने के साथ ही स्थानीय लोगों की एक दशक पुरानी ख्वाहिश पूरी हो गई। भारतीय डाक विभाग के दिल्ली परिमंडल की मुख्य महा डाकपाल आईन्द्री अनुराग ने इस डाकघर का उद्घाटन किया। पहले दिन 13 बच्चियों के सुकन्या खाते खोल कर उनके अभिभावकों को पासबुक दी गई।

मुख्य महा डाकपाल आईन्द्री अनुराग ने बताया कि स्थानीय लोग आरडब्ल्यूए के माध्यम से सालों से डाकघर खोलने के लिए विभाग से मांग कर रहे थे। डाकघर नहीं होने से अधिकांश लोगों को सुकन्या योजना का लाभ नहीं मिल रहा था। अब डाकघर की शुरुआत होते ही सुकन्या के खाते खुलने आरंभ हो गए हैं। सुविधा के लिए इस उप डाकघर में फिलहाल एक काउंटर खोला गया है, जिस पर डाक विभाग से जुड़ी सभी सेवाएं मिलेंगी। नया आधार कार्ड बनवाने और पुराने में संशोधन कराने के लिए भी यहां पर केंद्र खोला गया है। उन्होंने लोगों से डाकघर में बचत खाता खुलवाने की अपील की है।

साथ ही बताया कि डाक विभाग अब डेबिट कार्ड भी देता है, जिससे किसी भी एटीएम से रुपये निकाले जा सकते हैं। महा डाकपाल (डाक एवं व्यवसाय विकास) हरप्रीत सिंह और महा डाकपाल (प्रचालन) अशोक कुमार ने बताया कि उप डाकघर के पास जल्द ही एक लेटर बाक्स लगवाया जाएगा।

स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्हें पहले स्पीड पोस्ट, पार्सल बुकिंग के लिए डेढ़ किलोमीटर दूर वसुंधरा एन्क्लेव स्थित डाकघर में जाना पड़ता था। इसमें परेशानी होती थी इसलिए डाक विभाग से यहां पर डाकघर खोलने की मांग की गई थी।