Saturday, January 29Welcome Guest !

राष्‍ट्रपति बाइडन की अनुपस्थिति में अमेरिका का न्यूक्लियर फुटबाल भी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पास

1- दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन कालोनोस्कोपी के लिए एनिस्थिसिया लेने वाले थे। इस दौरान वह इस स्थिति में नहीं थे कि अमेरिका के संवैधानिक दायित्वों का निर्वहन कर सकते। ऐसे में उनकी अनुपस्थिति में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को यह जिम्मेदारी सौंप दी गई। अमेरिकी संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में उपराष्ट्रपति को देश का सर्वोच्च कमांडर माना जाता है।

2- व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा था कि राष्ट्रपति बाइडन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सत्ता हस्तांतरित करेंगे। इस दौरान वह अपना इलाज करवाने के लिए एनिस्थिसिया लेंगे। राष्‍ट्रपति बाइडन को हर वर्ष कालोनोस्कोपी करवाने की आवश्‍यकता पड़ती है। ऐसे में अमेरिकी संविधान के अनुसार कार्यवाहक राष्ट्रपति की नियुक्ति की जाएगी। कमला इस समय के दौरान वाइट हाउस के वेस्ट विंग में अपने आफिस से काम करेंगी।

3- राष्‍ट्रपति बाइडन की अनुपस्थिति में अमेरिका का न्यूक्लियर फुटबाल भी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नियंत्रण में था। अगर उस दौरान अमेरिका पर कोई परमाणु हमला होता है या फिर किसी दूसरे देश के हमले की संभावना बढ़ती है तो कमला अपनी इस शक्ति का इस्तेमाल कर सकती थी। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हमेशा एक काले रंग का सूटकेस होता है। इसमें हमले की मंजूरी देने के कम्प्यूटर कोड्स और कम्यूनिकेशन डिवाइस होते हैं। इसका वजन करीब 20 किलो होता है। इसे न्यूक्लियर फुटबाल भी कहते हैं।