Monday, May 23Welcome Guest !

विदित ने कार्लसन को ड्रॉ पर रोका – Tata Steel Masters chess tournament

टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के 11वें दौर में भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने दुनिया के नंबर एक मैग्नस कार्लसन को ड्रॉ पर रोका। इसके साथ ही उन्होंने छह अंकों के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया। वहीं आर प्रज्ञानानंद अमेरिकी फैबियानो कारुआना से हारकर दो अन्य खिलाड़ियों के साथ संयुक्त रूप से 12वें स्थान पर रहे। उनके पास 3.5 अंक हैं। कार्लसन (7.5 अंक) गुजराती के खिलाफ जीत से चूकने के बावजूद पहले स्थान पर बने हुए हैं।

अनीश गिरी को अपने जोर्डन वान फॉरेस्ट के हाथों हार का सामना करना पड़ा और वह तीसरे स्थान पर खिसक गए, जबकि रिचर्ड रैपोर्ट डेनियल डुबोव पर जीत हासिल करके मौजूदा स्टैंडिंग में दूसरे स्थान पर चले गए। वहीं कोरोना पॉजिटिव आने के बाद रूसी जीएम प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं।

इस टूर्नामेंट में दो और राउंड खेले जाने बाकी हैं। 11वें दौर में, 18 वर्षीय एरीगैसी ने 23 चालों के खेल में नीदरलैंड के इरविन ल’एमी के खिलाफ ड्रा खेला। एरिगैसी के हमवतन सूर्य शेखर गांगुली ने वुमन इंटरनेशनल मास्टर पोलीना शुवालोवा के साथ ड्रा खेला। उनके पास 5.5 अंक हैं और वह तीन अन्य के साथ संयुक्त रूप से छठे स्थान पर हैं।

विदित को हरा चुके हैं प्रज्ञानंद
युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के 10वें दौर में सभी को चौंकाते हुए शानदार जीत दर्ज की थी। 16 वर्षीय प्रज्ञानानंदा ने हमवतन विदित गुजराती को हराया था। प्रज्ञानानंदा ने तीन मैच में हार के सिलसिले को तोड़कर अपने से ऊंची ईएलओ रेटिंग वाले गुजराती को 78 चालों में मात दी थी। हालांकि 11वें दौर में प्रज्ञानानंदा को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं गुजराती ने नंबर एक खिलाड़ी के सामने ड्रॉ खेला है।

राउंड 11 के बाद स्टैंडिंग

1. मैग्नस कार्लसन (7.5 अंक)
2. रिचर्ड तालमेल (7 अंक)
3-4. शखरियार मामेद्यारोव और अनीश गिरी (6.5 अंक)
5-8. विदित गुजराती, सर्गेई कारजाकिन, एंड्री एसिपेंको और फैबियानो कारुआना (6 अंक)
9. जॉर्डन वैन फॉरेस्ट (5.5 अंक)
10. जन-क्रिज़िस्तोफ़ डूडा (5 अंक)
11. सैम शैंकलैंड (4.5 अंक)
12-14. निल्स ग्रैंडेलियस, प्रग्नानंदा और डेनियल डबोव (3.5 अंक)