Saturday, July 24Welcome Guest !

पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी के लिए जासूसी करने का आरोपित हिरासत में

जुर्म (DID NEWS):- पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस (आइएसआइ) के लिए जासूसी करने वाले एक संदिग्ध को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच) ने राजस्थान के पोकरण से हिरासत में लिया है। आरोपित मूलरूप से बीकानेर का रहने वाला है और वह भारतीय सेना को सब्जियों की आपूर्ति करता था और काफी समय से इसी काम को कर रहा था।

मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ से अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े संदिग्ध का नाम हबीब खान है और यह भारतीय सेना में कॉन्ट्रेक्ट के तौर पर कई वर्षों से काम कर रहा था। यह भी पता चला है कि आरोपित हबीब खान सेना के लिए सब्जियांं सप्लाई करता था। अब जांच एजेंसियों को यह भी पता लगाना है कि यह किन-किन लोगों के संपर्क में था। माना जा रहा है कि हबीब खान सेना से जुड़ा अहम जानकारी जुटाकर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ को देने की जुगत में था।

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच पिछले कुछ समय से हबीब खान पर नजर रखे हुए थी। मंगलवार को उसे हिरासत में लेने के बाद बुधवार को दिल्ली लाया गया। पुलिस औऱ आइबी उससे पूछताछ कर रही है।

यहां पर बता दें कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइआसआइ के लिए कथित रूप से जासूसी करने के मामले में सेना के दो जवानों को गिरफ्तार किया गया। पंजाब पुलिस ने इस बाबत जानकारी मुहैया कराई थी। आरोपितों की पहचान सिपाही हरप्रीत सिंह (23) और सिपाही गुरभेज सिंह (23) के रूप में की गई है। जहां हरप्रीत जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में तैनात था और 19 राष्ट्रीय राइफल्स से जुड़ा था, वहीं गुरभेज करगिल में क्‍लर्क के रूप में कार्यरत था और 18 सिख लाइट इन्फेंट्री से संबंधित था। आरोपितों देश की रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित 900 से अधिक गोपनीय दस्तावेजों की तस्वीरें सीमापार तस्कर रणवीर सिंह को फरवरी से मई 2021 के बीच चार महीने के अंतराल में साझा कर चुके हैं। रणवीर सिंह उन्हें पाकिस्तान के खुफिया अफसरों को भेज चुका है।