Saturday, January 29Welcome Guest !

चीनी महिला अंतरिक्ष यात्री वांग यापिंग अंतरिक्ष में चलने वाली पहली चीनी महिला बनीं

नई दिल्‍ली/ बीजिंग (DID News) :- 8 नवंबर को अंतरिक्ष यात्री वांग यपिंग ने अंतरिक्ष में चलने वाली पहली चीनी महिला बनी। अपने पुरुष सहकर्मी झाई जिगांग के साथ वह निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलीं और छह घंटे से ज्यादा समय तक उन्होंने अन्य गतिविधियों में हिस्सा लिया था। दोनों अंतरिक्ष स्टेशन के कोर माड्यूल ‘तियान’ से बाहर निकले और साढ़े छह घंटे तक अंतरिक्ष में चहलकदमी की और फिर सफलतापूर्वक स्टेशन लौट आए। ‘चाइना मेन्ड स्पेस एजेंसी’ ने एक बयान में कहा कि चीन के अंतरिक्ष इतिहास में ऐसा पहली बार था, जब एक महिला अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की थी। चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के लिए यह दूसरा मानवयुक्त मिशन है। इसके पूर्व तीन अन्य अंतरिक्ष यात्री नी हैशेंग, लियू बोमिंग और टैंग होंगबो अंतरिक्ष स्टेशन माड्यूल में तीन महीने तक सफलतापूर्वक रहने के बाद 17 सितंबर को पृथ्वी पर लौटे थे।

1- शेडोंग प्रांत के मूल निवासी और पांच साल की बच्ची की मां वांग अगस्त 1997 में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स में शामिल हुईं और मई 2010 में पीएलए एस्ट्रोनाट डिवीजन में अंतरिक्ष यात्रियों के दूसरे समूह में शामिल होने से पहले डिप्टी स्क्वाड्रन कमांडर के रूप में कार्य किया था। मार्च 2012 में वह जून 2013 में नौवें मानवयुक्त शेनझोउ मिशन के लिए बैकअप क्रू का हिस्सा थीं और वह अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली दूसरी चीनी महिला हैं। वांग से पहले, 1984 से अक्टूबर 2019 तक, 42 ‘स्पेसवाक’ में कुल 15 महिलाओं ने भाग लिया था।

2- अंतरिक्ष यात्री स्वेतलाना सवित्स्काया अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाली पहली महिला बनी थीं। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री संघ के लिए अंतरिक्ष परिवहन समिति के उपाध्यक्ष यांग यूगुआंग ने ‘ग्लोबल टाइम्स’ से कहा था अतिरिक्त गतिविधियों में महिलाओं की भागीदारी मानवयुक्त अंतरिक्ष का एक अभिन्न अंग है, और हम वांग की बहादुरी के जरिए इतिहास रचते देख रहे हैं।

3- समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की रिपोर्ट के अनुसार, मिशन ने स्वदेशी रूप से विकसित नई पीढ़ी के अतिरिक्त अंतरिक्ष यान, अंतरिक्ष यात्रियों और यांत्रिकी के बीच समन्वय और ईवीए से संबंधित सहायक उपकरणों की विश्वसनीयता और सुरक्षा का परीक्षण किया। ये तीनों 16 अक्टूबर को अंतरिक्ष स्टेशन में छह महीने के लंबे मिशन पर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे, जो चीन के अंतरिक्ष इतिहास में सबसे लंबा मानव मिशन है। चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के लिए यह दूसरा मानवयुक्त मिशन है। इससे पहले, तीन अन्य अंतरिक्ष यात्री नी हैशेंग, लियू बोमिंग और टैंग होंगबो अंतरिक्ष स्टेशन माड्यूल में तीन महीने तक सफलतापूर्वक रहने के बाद 17 सितंबर को पृथ्वी पर लौटे थे।