Tuesday, December 7Welcome Guest !

राजस्व के मामले में दिल्ली सरकार की स्थिति हो रही बेहतर

नई दिल्ली (DID News) :- दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खुलने के बाद राजस्व के मामले में दिल्ली सरकार की स्थिति अब बेहतर होने की उम्मीद जग रही है। व्यापार एवं कर विभाग से अक्टूबर में सरकार को 2,405 करोड़ का राजस्व मिला है। यह राशि पिछले साल अक्टूबर में मिले राजस्व से 550 करोड़ रुपये अधिक है। दिल्ली सरकार को उम्मीद है कि नवंबर से हालात अधिक सुधरेंगे और विकास कार्यो के लिए भी पैसा मिल सकेगा।

दिल्ली सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए 69 हजार करोड़ का बजट रखा है। इस लक्ष्य के हिसाब से राजस्व एकत्रित करने के लिए विभाग कोशिश भी कर रहे हैं। मगर बजट के इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सरकार को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। क्योंकि कोरोना काल में लोगों का कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अब त्योहारी सीजन में राजस्व बढ़ा है।

सितंबर में भी थी उम्मीद

जुलाई और अगस्त में जिस तरह से राजस्व बढ़ा था, उम्मीद की जा रही थी कि सितंबर में राजस्व बढ़ेगा, परा ऐसा नहीं हुआ। अगस्त और सितंबर में बराबर ही राजस्व रहा। सितंबर को मिला लें तो अप्रैल से अभी तक सरकार को 16,906.68 करोड़ का राजस्व मिला है। इससे पहले अक्टूबर 2020 में 1,855 और अक्टूबर 2019 में 2,079 करोड़ का राजस्व मिला था। इस लिहाज से इस साल भी अक्टूबर में राजस्व बेहतर रहा है। राजस्व के मामले में सरकार का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण विभाग आबकारी है। इस विभाग से भी इस बार नौ हजार करोड़ का राजस्व सरकार को मिला है। हालांकि सरकार इतने राजस्व से स्थिति को बेहतर नहीं मान रही है।