Saturday, January 29Welcome Guest !

मांगलिक प्रभावों से बचने के लिए मंगलवार के दिन करें ये काम

धर्म (DID News) :- मंगलवार (Tuesday) का दिन श्री राम (Shri Raam) के परम भक्त हनुमान जी (Hanuman Ji) को समर्पित है. इस दिन बजरंग बली (Bajrang Bali) की पूजा-अराधना की जाती है. कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन से हनुमान जी की उपासना करने से भक्तों के सभी संकट दूर होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी बल, बुद्धि और विद्या के दाता है. कहते हैं हनुमान जी का सुमरन करने से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी (Hanuman Ji Puja On Tuesday) के साथ-साथ मंगल ग्रह की पूजा का भी विधान है. ज्योतिषियों के अनुसार मंगल बली होने पर व्यक्ति को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं मांगलिक होने पर जातक के विवाह में देरी हो जाती है. ऐसे में मांगलिक के प्रभाव से बचने के लिए मंगलवार के दिन इन मंत्रों का जाप (Tuesday Mantra Jaap) करना चाहिए. आइए जानते हैं.

 

मंगल ग्रह का प्रार्थना मंत्र-

‘ॐ धरणीगर्भसंभूतं विद्युतकान्तिसमप्रभम।

कुमारं शक्तिहस्तं तं मंगलं प्रणमाम्यहम।।’

 

मंगल गायत्री मंत्र

ॐ क्षिति पुत्राय विदमहे लोहितांगाय

धीमहि-तन्नो भौम: प्रचोदयात।

मान्यता है कि नियमित रूप से पूजा के समय इस मंत्र का जाप अवश्य करें. इस मंत्र का उच्चारण हनुमान जी की पूजा से पहले करें. कहते हैं कि इस मंत्र के जाप से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं.

अन्य उपाय

– मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अवश्य करें.

– हनुमान जी के मंदिर जाकर प्रसाद जरूर भेंट करें.

– हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से करें.

– सुंदरकांड सहित रामचरितमानस का पाठ भी किया जा सकता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  didnews.in  किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.