Tuesday, December 7Welcome Guest !

सरकार ने नागरिकों को दिया जरूरी चीजें स्टोर कर रखने का निर्देश – चीन

शंघाई/बीजिंग (DID News) :- चीन सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे खाने का सामान और अपनी रोजमर्रा की जरूरत का सामान स्टोक करके रखें। सरकार ने सर्दियों में इन सामानों की कमी और कीमतों में उछाल से बचने के लिए ऐसा करने को कहा है। दरअसल चीन में पिछले दिनों बारिश और तूफान ने काफी तबाही मचाई थी, जिस कारण कई हजार हेक्टेयर फसलें भी बर्बाद हो गई थीं। आने वाले दिनों में लोगों को दिक्कत ना हो, इसलिए सरकार एहतियात बरत रही है।

इस संबंध में वाणिज्य मंत्रालय ने देर रात एक बयान जारी किया था। इसमें स्थानीय अधिकारियों से आपूर्ति और स्थिर कीमतों को सुनिश्चित करने के लिए अच्छा काम करने और आपूर्ति को लेकर किसी भी समस्या के बारे में जल्द चेतावनी देने का आग्रह किया गया है।

केंद्र सरकार आम तौर पर चीन के सबसे महत्वपूर्ण ल्यूनार न्यू ईयर, जो अगले साल फरवरी में है, से पहले ताजा सब्जियों और सूअर के मांस की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त प्रयास करती है। लेकिन इस साल चीन में भारी बारिश और तूफान ने काफी नुकसान किया है, जिसका खामियाजा लोगों को आने वाले दिनों में भुगतना पड़ सकता है। सरकार इस स्थिति से बचने के लिए एहतियात बरत रही है। इसके अलावा देश के कई प्रांतों में कोरोना संक्रमण का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते लाकडाउन भी लगाया गया है। ऐसे में खाद्य आपूर्ति बाधित होने का खतरा है।

पिछले हफ्ते खीरे, पालक और ब्रोकली के दाम अक्टूबर की शुरुआत की तुलना में दोगुने से भी ज्यादा हो गए थे। शेडोंग के एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र, शौगुआंग में एक सब्जी मूल्य सूचकांक के अनुसार, इस दौरान पोर्क की तुलना में पालक 16.67 युआन ($ 2.60) प्रति किलोग्राम अधिक महंगा था। हालांकि हाल के दिनों में कीमतों में कमी आई है। महामारी ने बीजिंग के लिए खाद्य सुरक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है। सरकार वर्तमान में एक खाद्य सुरक्षा कानून का मसौदा तैयार कर रही है और पिछले साल की खाद्य अपशिष्ट की समस्या को रोकने के लिए नए प्रयासों की रूपरेखा भी तैयार की है।