Saturday, January 29Welcome Guest !

ओमिक्रोन वैरिएंट ने फैलाई वैश्विक उदासी

ब्रसेल्स(DID News) :- कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर बरस रहा है। ऐसे में वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रोन सबकी चिंता बढ़ा रहा है। ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच एक बार फिर से नया साल प्रतिबंधों में बीतने वाला है। नए साल की पूर्व संध्या से पहले दुनिया भर में और अधिक निराशा फैलाने वाली है, क्योंकि सरकारें वायरस के बढ़ते खतरे को भांपते हुए कड़े प्रतिबंध लगा रही है, जिससे नए साल की पार्टी की रौनक फीकी रहने वाली हैं।

ब्रिटेन में, जहां कोरोनो वायरस के अत्यधिक संक्रामक संस्करण (contagious variant) ने केसलोएड रिकॉर्ड के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने सोमवार को कहा कि फिलहाल नए साल से पहले इंग्लैंड में कोई और प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। इंग्लैंड में नए दैनिक संक्रमण लगभग 10 लाख दर्ज किए जा रहे हैं, जबकि एक सप्ताह पहले क्रिसमस पर अस्पताल में प्रवेश करने वाले मरीजों की संख्या 70 फीसद से अधिक थी।

जाविद ने कहा, ‘जब हम नए साल में प्रवेश करते हैं, तो निश्चित रूप से, हम देखेंगे कि क्या हमें कोई और उपाय करने की आवश्यकता है, लेकिन तब-तक कम से कम‌ कुछ और नहीं,’

कहां-कहां लगाया जा रहा है प्रतिबंध

दुनिया भर के अलग-अलग देशों में ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को शासन-प्रशासन गंभीरता से ले रहे हैं। यूनाइटेड किंगडम के नाइट क्लबों को बंद करने का आदेश दिया गया है और स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड और वेल्स में आयोजित होने वाले समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिससे देश भविष्य में आने वाले संकटो से सुरक्षित रहे।

वहीं आपको बता दें कि नीदरलैंड ने पहले ही सभी गैर-आवश्यक स्टोर, रेस्तरां और बार को बंद कर दिया है और स्कूल की छुट्टियों को बड़े पैमाने पर एक नए लाकडाउन के रूप में बढ़ा दिया है, जबकि बेल्जियम में, सोमवार और सप्ताहांत में नए उपाय लागू हुए, तब बड़े समूहों में खरीदारी पर प्रतिबंध लगा दिया गया, साथ ही साथ मूवी थिएटर और कॉन्सर्ट हॉल छुट्टियों के मौसम के बीच अब बंद भी रहेंगे।

फ्रांस में, प्रधान मंत्री जीन कास्टेक्स ने नए साल के बाद अगले सप्ताह में कुछ प्रतिबंधों की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि बड़े आयोजन घर के अंदर और 5 हजार लोगों तक हू सीमित रहेंगे, साथ ही सिनेमाघरों में, खेल स्थलों पर और सार्वजनिक परिवहन पर खाने-पीने पर प्रतिबंध रहेगा और घर से काम करना उन कर्मचारियों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन अनिवार्य होगा जिनकी नौकरी इसे संभव बनाती है।