Thursday, October 28Welcome Guest !

इस साल करवा चौथ व्रत पर बन रहा ये विशिष्ट संयोग

(DID News) :- हिंदू धर्म में सुहागिन महिलाओं के लिए अहम स्थान रखने वाला अति महत्वपूर्ण व्रत करवा चौथ हर साल कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. जिसका {करवा चौथ व्रत- Karwa Chauth} इंतजार महिलायें बड़ी बेसब्री से करती हैं. कैलेंडर के अनुसार, इस साल करवा चौथ व्रत 24 अक्टूबर 2021 को है. महिलायें यह व्रत पति की लंबी आयु एवं उनका वैवाहिक जीवन सुखमय होने के लिए पूरे दिन निर्जला रखती हैं. करवा चौथ व्रत में महिलाएं जल तक भी ग्रहण नहीं करती हैं.

 

करवा चौथ व्रत कठिन व्रतों में से एक है. इसमें व्रती महिलाएं रात को चंद्रमा दर्शन के बाद व्रत का पारण करती हैं. कहा जाता है कि करवा चौथ व्रत करने से पति को लंबी आयु प्राप्त होती है और वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है. साथ ही उनका अखंड सौभाग्य बन रहता है. इस बार करवा चौथ व्रत के दिन एक शुभ और विशिष्ट संयोग का निर्माण हो रहा है.

 

करवा चौथ पर बन रहा विशिष्ट संयोग

 

इस साल करवा चौथ पर एक विशेष संयोग का निर्माण हो रहा है. पंचांग के मुताबिक, करवा चौथ का चांद रोहिणी नक्षत्र में निकलेगा. ऐसी धार्मिक मान्यता है कि इस नक्षत्र में व्रत रखना अति शुभ होता है. कहा जाता है कि ऐसे समय में चंद्र दर्शन मनवांछित फल प्रदान करता है. करवा चौथ को यानी 24 अक्टूबर को रात 08 बजकर 07 मिनट पर चांद निकलेगा. इसके साथ ही व्रती महिलाओं को चंद्र दर्शन हो सकता है. चंद्र दर्शन के बाद ही व्रती महिलाएं व्रत खोलेगी.

करवा चौथ 2021 शुभ मुहूर्त

 

कार्तिक कृष्ण की चतुर्थी तिथि 24 अक्टूबर 2021, रविवार को सुबह 03 बजकर 01 मिनट से शुरू होगी, जो कि 25 अक्टूबर 2021 को सुबह 05 बजकर 43 मिनट तक रहेगी. ऐसे में करवा चौथ व्रत पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 43 मिनट से 06 बजकर 59 मिनट तक रहेगा.