Tuesday, December 7Welcome Guest !

यूरोप में इस वायरस ने दी दस्तक, ब्रिटेन-पोलैंड में तेजी से आ रहे मामले

लंदन/पेरिस (DID News) :- दुनियाभर में अभी कोरोना महामारी का कहर जारी है। अभी लोग कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। इस बीच, यूरोप में कोरोना वायरस के बाद एक और नए वायरस ने दस्तक दी है। इससे ब्रिटेन (Britain) में एक नई मुसीबत खड़ी हो गई है। मध्य इंग्लैंड (England) में एक पोल्ट्री यूनिट में अत्यधिक खतरनाक एच5 बर्ड फ्लू (H5 bird flu) के केस मिले हैं। देश के कृषि मंत्रालय ने सोमवार को इसकी पुष्टि की. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी ये सभी संक्रमित पक्षी वारविकशायर (Warwickshire) में अलसेस्टर (Alcester) के पास एक पोल्ट्री फार्म में मौजूद हैं। संक्रमण को रोकने के लिए इन सभी पक्षियों को मार दिया जाएगा।

बर्ड फ्लू का ये प्रकोप ऐसे समय पर सामने आया है, जब ब्रिटेन (Britain) ने राष्ट्रव्यापी एवियन इंफ्लुएंजा प्रीवेंशन जोन (Avian Influenza Prevention Zone) घोषित किया है। इसके तहत फॉर्म और पक्षियों की देखरेख करने वाले लोगों को बायोसिक्योरिटी प्रतिबंधों को कड़ा करने को कहा गया है। इससे पहले, H5N1 स्ट्रेन की पुष्टि उत्तरी वेल्स (Wales) एक व्यक्ति के घर में रखीं मुर्गियों में हुई थी। वहीं, पूर्वी स्काटलैंड (Scotland) में बाड़े में रखी गईं मुर्गियों और मध्य इंग्लैंड (central England) के एक पक्षी बचाव केंद्र में भी H5N1 स्ट्रेन की पुष्टि की गई थी।

पोलैंड में बर्ड फ्लू का प्रकोप

विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (OIE) ने सोमवार को कहा कि पोलैंड ने पोल्ट्री फार्मों में अत्यधिक रोगजनक H5N1 बर्ड फ्लू के कई प्रकोपों ​​​​की सूचना दी है, जिसमें लगभग 650,000 पक्षियों के झुंड हैं।

बर्ड फ्लू (Bird Flu) का वायरस पिछले कुछ हफ्तों से यूरोप (Europe) भर में फैल रहा है। फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड और डेनमार्क में भी बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। फ्रांस के अधिकारियों ने बर्ड फ्लू के ताजा प्रकोप के बीच सभी बाहरी पोल्ट्री फार्मों को जानवरों को घर के अंदर आश्रय देने का आदेश दिया है। संक्रमित और प्रवासी पक्षियों के संपर्क से बचने के लिए किसानों को इस सर्दी में जाल लगाने और अपने पोल्ट्री को सीमित रखने के लिए कहा गया है। देश के कृषि मंत्रालय ने बताया कि अगस्त की शुरुआत के बाद से अब तक एवियन इंफ्लूएंजा के 130 मामले सामने आ चुके हैं।